What is a Blog in Hindi- Under Stand the Concept of Blogging in Hindi

what is a blog and blogging concept in Hindi

ब्लॉगिंग की अवधारणा को समझें:- जिन लोगों ने "Blogging" शब्द सुना है, वे यह समझने में विफल रहते हैं कि "Blog" क्या है या किसी को कैसे बनाया या पढ़ा जा सकता है, यह उनके जीवन को प्रभावित या सुधार सकता है। चाहे आपके पास कोई भी विचार न हो कि इन शब्दों का क्या अर्थ है या आप मूल बातें जानते हैं, लेकिन अधिक सीखना चाहते हैं, यह मार्गदर्शिका आपको विषय के पूरी तरह से टूटने के साथ प्रदान करता है।

What is the exact meaning of a blog in Hindi

एक blog एक ऑनलाइन डायरी  और पत्रिका है एक वेबसाइट के ऊपर | एक ब्लॉग की सामग्री में हम टेक्स्ट, विडोज़, पिक्चर्स GIF और  कई  तरह  के डाक्यूमेंट्स हो सकतें है | ब्लॉग मूल  रूप से लोगों को ज्ञान देने का एक जरिया है अपने अंदाज  में | Google के अनुसार यह एक लगातार:- नियमित रूप से अपडेट की गई वेबसाइट या वेब पेज, आमतौर पर एक व्यक्ति या छोटे समूह द्वारा चलाया जाता है, जो एक अनौपचारिक या संवादी शैली में लिखा जाता है।  

 History of Blog or Blogging in Hindi (ब्लॉग का  इतिहास)

90 के दशक के मध्य में ऑनलाइन डायरी और पत्रिकाओं से ब्लॉग विकसित हुए। उस समय, इंटरनेट उपयोगकर्ता पहले से ही व्यक्तिगत वेब पेज चला रहे थे, जहां उन्होंने अपने व्यक्तिगत जीवन, विचारों और सामाजिक टिप्पणियों के बारे में नियमित अपडेट प्रकाशित किए।
शुरुआती सच ब्लॉग 1994 या 1995 के आसपास ओपन एक्सेस डायरी के रूप में दिखाई देने लगे, जहाँ व्यक्ति अपने जीवन के बारे में अपडेट साझा करते थे, जैसे कि व्यक्तिगत विचार और अपने परिवार से संबंधित घटनाओं, शैक्षणिक अध्ययन, करियर, यात्रा और अन्य विषयों के बारे में तथ्य। प्रारंभिक ऑनलाइन डायरी लेखकों में क्लाउडियो पिनहानेज़, जस्टिन हॉल और कैरोलिन बर्क शामिल हैं। मीडिया और जनता ने वास्तव में सामग्री को देखना शुरू कर दिया और लगभग 1996 और 1997 के आसपास इसके गठन का दस्तावेजीकरण किया।



The popularity of Blog & Blogging

ब्लॉगिंग ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की। 1999 के दौरान और बाद के वर्षों में ब्लॉग का उपयोग फैल गया, पहले से होस्ट किए गए ब्लॉग टूल के साथ-साथ आने से इसे और अधिक लोकप्रिय बनाया गया | बहुत सारे लोग आश्चर्य करते हैं कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग इतने लोकप्रिय क्यों हो गए हैं। ब्लॉग एक सामाजिक आउटलेट प्रदान करते हैं। कई लोग स्वभाव से सामाजिक जानवर हैं। वे ज्ञान और दृष्टिकोण के संपर्क और साझा करने के लिए सक्रिय रूप से अन्य लोगों को ऑफ़लाइन या ऑनलाइन तलाश करते हैं।

What is the difference between Blog vs Website?

जैसाकि ब्लॉग की डेफ़िनेशन से जाहिर होता है कि ब्लॉग को निरंतर अपडेट करना पड़ता है और  यह एक या एक से  अधिक लोगों द्वारा चलाई जाने वाली वेब पेज है लेकिन वेबसाइट-एकल डोमेन नाम के तहत संबंधित वेब पेजों का एक सेट। एक साइट या वेबसाइट विभिन्न वेब पेजों का एक केंद्रीय स्थान है जो सभी संबंधित हैं और एक ब्राउज़र का उपयोग करके होम पेज पर जाकर पहुँचा जा सकता है
इसे पूरी तरह से हल करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें: ज्यादातर मामलों में, गैर-ब्लॉगिंग वेबसाइटों को नई सामग्री के साथ कम बार और फिर संबंधित ब्लॉग पेजों और ब्लॉग-समर्पित वेबसाइटों से अपडेट किया जाता है। ब्लॉग आमतौर पर साप्ताहिक, दैनिक या प्रति घंटा अपडेट से कम प्राप्त करते हैं।
गैर-ब्लॉग वेबसाइटें, जैसे व्यक्तिगत व्यक्तिगत रुचि और जीवनी या व्यावसायिक साइटें, आमतौर पर उस आवृत्ति पर केवल अपने समाचार और ब्लॉग सामग्री को अपडेट करती हैं और फिर नए पृष्ठ जोड़ती हैं या आवश्यकतानुसार कुछ सामग्री अपडेट करती हैं। ब्लॉग भी चर्चा को बढ़ावा देते हैं। उनके पास उसी तरह से ब्लॉग सामग्री और ब्लॉग मालिकों के बारे में ऑनलाइन वार्तालाप बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए टिप्पणी अनुभाग हैं जो ऑनलाइन लेखों के तहत समाचार मीडिया प्लेटफार्मों और अन्य प्रकाशकों द्वारा पाठकों को प्रदान किए जाने वाले टिप्पणी अनुभाग हैं।

Why do people blog? What are the Benefits of Blogging?

लोग बस पारंपरिक ऑफ़लाइन डायरी लेखन को नापसंद करते हैं और उस प्रारूप से परे अपने विचारों और भावनाओं के लिए एक आउटलेट की आवश्यकता होती है, आमने-सामने बातचीत, फोन कॉल या ऑनलाइन चैट | सभी ब्लोग्गेर्स का एक खुद का मोटिवेशन,स्पीच और अपना अलग स्किल होता  है ब्लॉग्गिंग से users को अच्छा ज्ञान और Publisher को Experience के साथ साथ कुछ Passive Income भी Generate होती है !

Benefits of blogging in Hindi

A Few Benefits of Blogging

    1.  आपके विचारों और विचारों को व्यवस्थित करने के लिए एवेन्यू प्रदान करता है |

    2.  आपको अपने कौशल, रचनात्मकता और प्रतिभा को दिखाने की अनुमति देता है |

    3.  व्यक्तियों को अपने उद्योग में एक अधिकारी बनने में मदद करें.

    4.  आपको ऑनलाइन समान दिलचस्प लोगों के साथ सामूहीकरण करने में मदद करता है |

    5.  कई ब्लॉगर्स विभिन्न मुद्रीकरण विधियों का उपयोग करके अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं |

    6.  व्यवसाय अपनी वेबसाइट पर अधिक संभावित ग्राहकों को लाने के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग करते हैं | 

    7.  गैर-लाभकारी ब्लॉग्स का उपयोग जागरूकता बढ़ाने, सोशल मीडिया अभियान चलाने और  सार्वजनिक राय को प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं



Can Anyone Start a Blog?

जी हाँ , सभी प्रकार लोग ब्लॉग से  पैसे कमा सकतें है चाहे वो किसी भी समुदाय,कंपनी,जॉब और इंडस्ट्री से तालुक रखता हो | इंडिया में 2019 में लगभग 35 करोड़ Internet users है जिसका आंकड़ा 2020 तक अनुमान लगाया जा रहा है | ब्लॉग शुरू करने के लिए गलत ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना सबसे आम गलती है जो शुरुआती करते हैं। हालाँकि, जब से आप यहाँ हैं, आप यह गलती नहीं करेंगे |

                       ज्यादातर लोग wordpress का प्रयोग  करतें हैं लेकिन उसके लिए डोमेन नाम (Domain Name ) एंड Web Housting लेनी पड़ती है अगर आपके पास कुछ बजट है  लगभग 8 से 10 हज़ार रूपये सालाना तो में आपको wordpress पर ही जाने के लिए कहूंगा लेकिन अगर आप बिलकुल नयें है और बिना कुछ invest या पैसा लगाए पैसे कमाना चाहते हैं तो भी आप कुछ ऐसे प्लेटफार्म हैं जिनसे आप ब्लॉग तैयार करके अच्छी Earning कर सकतें है | जैसे blogger blogspot , wordpress.com इनके डोमेन नाम के साथ मतलब,जब आप कोई ब्लॉग तैयार करेंगें तो ये domain name भी इसके साथ चलेंगे | जैसेकि xyz.blogspot.com, xyz.wordpress.com आदि |

हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद और अगर यह ब्लॉग अच्छा लगे तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें | अगर आप फ्री में सीखना  चाहतें है तो दोबारा आइए |

No comments :

No comments :